देश की खबरें | सेशल्स का संपर्क अधिकारी भारतीय नौसेना के सूचना एकीकरण केंद्र में तैनात

नयी दिल्ली, 25 अक्टूबर सेशल्स के एक संपर्क अधिकारी को सोमवार को भारतीय नौसेना के सूचना एकीकरण केंद्र (आईएफसी) में तैनात किया गया, जो हिंद महासागर में जहाजों के आवागमन और अन्य गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभर कर सामने आया है।

अधिकारी की नियुक्ति के साथ ही सेशल्स ब्रिटेन, अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया, जापान और फ्रांस जैसे देशों के एक चुनिंदा समूह में शामिल हो गया है, जो गुड़गांव स्थित इस केंद्र में अधिकारियों की तैनाती कर सकता है।

भारतीय नौसेना ने 2018 में सूचना एकीकरण केंद्र-हिंद महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) की स्थापना की, ताकि समान विचारधारा वाले देशों के साथ सहयोगात्मक ढांचे के तहत जहाजों के आवागमन के साथ-साथ क्षेत्र में अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रमों पर प्रभावी ढंग से नज़र रखी जा सके।

आईएफसी-आईओआर ने ट्वीट किया, ‘‘सेशल्स के पहले अंतर्राष्ट्रीय संपर्क अधिकारी (आईएलओ) को भारत में सेशल्स के उच्चायुक्त टी सेल्बी पिल्ले की उपस्थिति में शामिल किया गया। आईएलओ हमारे सहयोगी उद्यम के सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक है।’’

केंद्र में अधिकारी की तैनाती भारत और सेशल्स के बीच बढ़ते समुद्री सुरक्षा संबंधों की पृष्ठभूमि में की गई है।

फरवरी में, ऑस्ट्रेलिया ने आईएफसी में एक संपर्क अधिकारी की तैनाती की थी।

हिंद महासागर भारत के सामरिक हितों के लिए महत्वपूर्ण है। चीन इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

चीनी गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए भारतीय नौसेना हिंद महासागर में अपनी मौजूदगी बढ़ा रही है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)