जरुरी जानकारी | घरेलू डेटा केंद्रों को पांच वर्षों में 1.2 लाख करोड़ रुपये का निवेश मिलेगाः रिपोर्ट

नयी दिल्ली, 24 मई घरेलू और विदेशी कंपनियों के भारत में अपने डेटा केंद्रों की क्षमता का विस्तार करने के साथ अगले पांच वर्षों में इस क्षेत्र को 1.2 लाख करोड़ रुपये तक का निवेश मिलने की उम्मीद है।

रेटिंग एजेंसी इक्रा ने मंगलवार को कहा कि भारतीय डेटा केंद्र बाजार अमेजन वेब सर्विसेज, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, आईबीएम और उबर जैसी बड़ी कंपंनियों के चलते स्वस्थ वृद्धि देख रहा है।

भारतीय कंपनी हीरानंदानी समूह और अडाणी समूह के अलावा अमेजन, एजकनेक्स, माइक्रोसॉफ्ट, कैपिटालैंड, मंत्रा ग्रुप जैसे विदेशी निवेशकों ने भी भारतीय डेटा केंद्रों में निवेश करना शुरू कर दिया है।

इक्रा ने कहा, ‘‘इनके अलावा एनटीटी, कंट्रोलएस, नेक्स्ट्रा, एसटीटी इंडिया जैसी मौजूदा कंपनियां भी अपनी क्षमता का विस्तार कर रही हैं।’’

इक्रा ने कहा कि कुल मिलाकर अगले पांच वर्षों में डेटा केंद्र क्षेत्र में 3900 से 4100 मेगावॉट की क्षमता जोड़ी जायेगी जिसमें 1.05-1.20 लाख करोड़ रुपये तक का निवेश आने की संभावना है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)