देश की खबरें | अदालत ने तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद के डी सिंह को तीन दिन की ईडी हिरासत में भेजा
एनडीआरएफ/प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: ANI)

नयी दिल्ली, 13 जनवरी दिल्ली की एक अदालत ने धन शोधन मामले में गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद के डी सिंह को बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तीन दिन की हिरासत में भेज दिया।

एजेंसी ने अदालत से सिंह की हिरासत प्रदान करने का अनुरोध किया ताकि उनसे मामले में आगे पूछताछ की जा सके।

सिंह को मंगलवार रात गिरफ्तार किया गया। उन्हें विशेष न्यायाधीश अनुराधा शुक्ला भारद्वाज के समक्ष पेश किया गया। न्यायाधीश ने पूर्व सांसद से पूछताछ के लिए ईडी के हिरासत के अनुरोध को स्वीकार लिया।

ईडी के विशेष लोक अभियोजक एन के मट्टा ने अदालत को बताया कि पूछताछ के दौरान सिंह के बयान में विरोधाभास मिले और वह जवाब देने से भी बच रहे थे।

मट्टा ने अदालत को बताया कि मामले में सहयोग के लिए दो अनुरोध पत्र दो देशों को भेजे गए थे और उनके जवाब का इंतजार है।

मट्टा ने पूछताछ के लिए 14 दिन हिरासत प्रदान करने का अनुरोध करते हुए कहा, ‘‘सिंह जवाब देने से बच रहे थे और उनका रुख सहयोग वाला नहीं था। बैंक के विवरण से देखा जा सकता है कि उन्होंने कोष को अपनी कंपनियों में लगाया।’’

सिंह को धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने पीएमएलए के दो मामलों के संबंध में सितंबर 2019 में सिंह और उनसे जुड़े परिसरों की तलाशी ली थी।

सिंह एल्केमिस्ट समूह के अध्यक्ष रहे हैं और उन्होंने 2012 में पद से इस्तीफा दे दिया। वर्तमान में वह समूह के चैयरमेन, एमिरेट्स और संस्थापक है। ईडी धनशोधन के दो मामले में उनके खिलाफ जांच कर रही है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)