बीसीसीआई ने तैयार किया प्लान, इन चार चरणों में होगी टीम इंडिया की मैदान में वापसी
बीसीसीआई (Photo Credits: Wikimedia Commons)

नई दिल्ली: लगभग पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना महामारी से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो चूका है. देश में इस महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 24 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान किया था. इस दौरान पीएम मोदी ने सभी देश वासियों से कहा था कि घरों में रहें और सुरक्षित रहें. इस बीच भारतीय टीम के खिलाड़ी भी लगभग दो महीनें से अपने घरों में कैद हैं. ऐसी स्थिति में खिलाड़ियों ने घर पर रहते हुए ही अपनी फिटनेस पर काम किया है. इस बीच बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की दुबारा मैदान में वापसी के लिए चार स्‍टेज का प्रोग्राम तैयार किया है, जो अब भी लागू है और यह तब तक जारी रहेगा, जब तक लॉकडाउन खत्‍म नहीं हो जाता.

बीसीसीआई द्वारा बनाए गया प्रोग्राम इस प्रकार है-

1- बीसीसीआई द्वारा बनाए गए पहले चरण में भारतीय खिलाड़ियों को कुछ सवाल दिए गया हैं जिससे समझा सके कि लॉकडाउन के दौरान उनके पास क्या सुविधाएं उपलब्ध थीं और फिर बाद में इन बातों को ध्यान में रखकर आगे काम किया जाएगा.

2- बीसीसीआई द्वारा बनाए गए दूसरे चरण में अगर लॉकडाउन के दौरान ढील मिलती है तो खिलाड़ियों को स्थानीय स्टेडियम में भेजा जाएगा, जहां वह ट्रेनिंग कर सकें.

यह भी पढ़ें- गंभीर चाहते हैं कि बीसीसीआई अगुआ की भूमिका निभाए , भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करे

3- बीसीसीआई द्वारा बनाए गए तीसरे चरण में बीसीसीआई खिलाड़ियों को खास केंद्र में लाने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार करने में व्यस्त है और जिसे कुछ ही सप्ताह में फाइनल कर दिया जाएगा.

4- चौथे चरण में बताया गया है कि क्रिकेट को फिर से शुरू करने के लिए बीसीसीआई (BCCI) स्‍पष्‍ट है कि मैदान पर आने के लिए खिलाड़ियों की फिटनेस और मानसिकता सही फ्रेम में होना जरूरी है.

बता दें कि देश में लॉकडाउन लगने से पहले भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का दौरा किया था. इस सीरीज के बाद अफ्रीकी टीम भारतीय दौरे पर आने थी, लेकिन देश में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस सीरीज को रद्द कर दिया गया था.