Morning Tips: सुबह खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, बड़ी बिमारियों से रह सकते है दूर
खाना ( photo credit : file image )

सुबह के नाश्ते में ऐसा क्या लें, ताकि आपका शरीर पूरे दिन स्वस्थ और ऊर्जावान (Energetic) रहे. अगर ऐसे सवाल आपके मन में भी उठ रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे ही पौष्टिक तत्वों वाले हेल्दी नाश्ता लाये हैं, जो आपको न सिर्फ पूरे दिन एनर्जी देगा, बल्कि तमाम बीमारियों से भी दूर रखेगा.

1 -गर्म पानी और शहद

सुबह उठकर खाली पेट गुनगुने पानी में शहद घोलकर पीने से सेहत अच्छी बनी रहती है. शहद में खनिज, विटामिन्स, फ्लेवोनॉइड (Flavonoids) और एंजाइम्स निहित होता है, इसके नियमित सेवन से पेट साफ रहता है. गर्म पानी के साथ मिलाकर शहद लेने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

2 -पपीता

सुबह-सवेरे खाली पेट ताजा एवं पूरी तरह से पका हुआ पपीता खाने से आंतें सक्रीय रहती हैं. पपीता ऐसा फल है जो बारहों महीने उपलब्ध रहता है, इसलिए इसे सुबह के नास्ते में शामिल किया जा सकता है. पका हुआ पपीता न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है बल्कि खराब को कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को भी कम करता है और ह्रदय रोगों से भी आपकी रक्षा करता है.

3-दलिया

अगर आप सुबह सवेरे लो कैलोरी के साथ उच्च पोषक तत्व लेना चाहते हैं तो इसके लिए दलिया अद्भुत एवं स्वादिष्ट विकल्प हो सकता है. यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, और आपकी आंतों को स्वस्थ रखता है. दलिया आपको तृप्ति भी प्रदान करती है, और आपका पेट भी भरा रहता है. यह भी पढ़ें : Winter Health Tips: डायबिटीज के मरीज सर्दियों में इन चीजों को खाने से करें परहेज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

4- तरबूज़

नास्ते के साथ फल हमेशा से अच्छा विकल्प रहा है, जिसमें तरबूज सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. तरबूज में 90 फीसदी पानी होने के साथ कैल पानी से बना, फल शरीर को जलयोजन की एक महान खुराक प्रदान करता है। यह न केवल शुगर की लालसा को रोकता है बल्कि कैलोरी पर भी कम होता है। तरबूज इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है और इसमें लाइकोपीन का उच्च स्तर भी होता है, जो ह्रदय के साथ-साथ आंखों को भी स्वस्थ रखता है.

6- क्रेजी नट्स

सुबह के नाश्ते में एक मुट्ठी नट्स (nuts)खाने से पेट स्वस्थ रहता है. यह न केवल पाचन क्रिया को सुचारू करता है, बल्कि आपके पेट के पीएच लेबल को भी सामान्य करता है. आप अपने डेली डाइट में किशमिश, बादाम और पिस्ता शामिल कर सकते हैं, लेकिन नट्स का सेवन संयम के साथ करना चाहिए, क्योंकि इसका जरूरत से सेवन करने से चेहरे पर पिंपल्स आते हैं, और मोटापा भी बढता है.

7- भीगे हुए बादाम

सुबह-सबेरे नास्ते में भीगे हुए बादाम आदर्श नास्ता हो सकता है. भीगे हुए बादाम में मैंगनीज, विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 होते हैं. बादाम को रात भर भिगोने के बाद ही सेवन करना चाहिए. बादाम के छिलके में टैनिन होता है, जो आपके शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है, तथा आपको पोषण की अच्छी खुराक देता है, यह मस्तिष्क को तेज करने में भी मदद करता है.

नोट- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए और लेख में बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं, इसलिए लेख में दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.