RBI ने दी बड़ी सुविधा, अब बिना कार्ड डाले सभी बैंकों के ATM से निकाल सकते हैं पैसे, जानिए  कैसे
एटीएम मशीन (Photo Credit : Pixabay)

Cardless ATM Cash Withdrawal, नई दिल्ली: देश में अब लोगों को बिना डेबिट कार्ड डाले ATM से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) ने इस बात की पुष्टि की है. अभी तक केवल कुछ ही बैंकों में बिना कार्ड (Cash  Withdrawal Without ATM Card) के रुपये निकालने की सुविधा थी. ये सुविधा UPI के माध्यम से पूरी होगी, जिसमें कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास इस बात की जानकारी दी. 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के लिए आई गुड न्यूज, अप्रैल में बढ़कर मिलेगी सैलरी, पेंशनर्स को भी होगा फायदा

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि ठग कार्ड का क्लोन नहीं बना पाएंगे और फ्रॉड के मामलों में कुछ हद तक कमी आएगी. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि "इससे ट्रांजेक्शन्स काफी सेफ हो जाएंगी. वर्तमान में एटीएम के जरिए कार्डलेस नकद निकासी (Cardless Cash Withdrawals) की सुविधा केवल कुछ बैंकों तक ही सीमित है. अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम (ATM) नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है"

उन्होंने कहा, “लेनदेन में आसानी के अलावा ये भी फायदा होगा कि ऐसे लेनदेन के लिए फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी और कार्ड स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी.” कार्डलेस कैश निकासी सुविधा के लिए बैंक ग्राहक (Bank Customer) को एटीएम से नकदी निकालते समय अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है.

रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव

गौरलतब है कि MPC ने पॉलिसी दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट (Repo Rate) 4 फीसदी पर बरकरार है. ये लगातार 11वीं बार है जब केंद्रीय बैंक (Central Bank) ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. इससे पहले, रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई 2020 को रेपो रेट में बदलाव किया था.