विदेश की खबरें | अमेरिकी सीनेट ने संघीय न्यायाधीश के तौर पर पहले मुस्लिम-अमेरिकी की नियुक्ति को दी मंजूरी

वाशिंगटन, 11 जून अमेरिकी सीनेट ने पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक जाहिद कुरैशी के न्यू जर्सी में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में नामांकन को मंजूरी दे दी है जिससे वह देश के इतिहास में पहले मुस्लिम संघीय न्यायाधीश बन गए हैं।

सीनेट ने कुरैशी के नाम पर बृहस्पतिवार को 16 के मुकाबले 81 मतों से मंजूरी दे दी। 34 रिपब्लिकन सांसदों ने भी पहले मुस्लिम-अमेरिकी को संघीय न्यायाधीश के तौर पर मंजूरी दी।

अभी डिस्ट्रिक्ट ऑफ न्यू जर्सी के लिए मजिस्ट्रेट न्यायाधीश कुरैशी उस वक्त इतिहास में अपना नाम दर्ज कराएंगे जब वह न्यू जर्सी के यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे।

सीनेटर रॉबर्ट मेनेंदेज ने मतदान से पहले कहा, ‘‘न्यायाधीश कुरैशी ने हमारे देश की सेवा में अपना करियर समर्पित कर दिया और उनकी कहानी न्यू जर्सी की समृद्ध विविधता का प्रतीक है और अमेरिका के ऐसे स्थान होने का प्रतीक है जहां कुछ भी संभव है।’’ मेनेंदेज सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष हैं।

न्यू जर्सी की अदालत में देश में सबसे अधिक मामले हैं और वहां 46,000 मुकदमे लंबित हैं और उसके न्यायाधीश राष्ट्रीय औसत से तीन गुना अधिक मुकदमे की सुनवाई कर रहे हैं।

कुरैशी को तीन जून 2019 को ट्रेंटन विसिनेज में डिस्ट्रिक्ट ऑफ न्यू जर्सी के लिए अमेरिकी मजिस्ट्रेट न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। पाकिस्तानी मूल के कुरैशी न्यू जर्सी में संघीय पीठ में शामिल होने वाले पहले एशियाई-अमेरिकी हैं।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)