जरुरी जानकारी | स्टर्लिंग एंड विल्सन ने सौर ट्रैकर के लिए नेक्सट्रैकर को दिया ऑर्डर

नयी दिल्ली, 12 फरवरी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी (एसडब्ल्यूआरई) ने गुजरात में सौर परियोजनाओं के लिए सौर ट्रैकर की आपूर्ति को लेकर अमेरिका की नेक्सट्रैकर के साथ करार किया है।

कंपनी ने सोमवार को बयान में कहा कि स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी (एसडब्ल्यूआरई) कच्छ के रण के खावड़ा में एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लि. (एनटीपीसीआरईएल) के सौर पार्क में सौर परियोजनाएं लगा रही है।

एसडब्ल्यूआरई ने कहा, ‘‘नेक्स्ट्रैकर को फिर से ऑर्डर के लिए चुना गया है। नेक्सट्रैकर को एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लि. के सौर पार्क में चरण दो (1.5 गीगावॉट) और चरण तीन (375 मेगावाट) सौर परियोजनाओं के लिए सौर ट्रैकर की आपूर्ति को लेकर चुना गया था।’’

ट्रैकर, सौर पैनलों या मॉड्यूल को सूर्य की दिशा के अनुसार घुमाते हैं। यह उपकरण ऊर्जा ग्रहण को अधिकतम करने के लिए जिस दिशा में सूर्य जाता है, उस दिशा में सोर पैनल को ले जाते हैं।

इस ऑर्डर के साथ,एसडब्ल्यूआरई का नेक्सट्रैकर के बीच सहयोग पांच गीगावाट से अधिक की सौर परियोजनाओं तक पहुंच गया है।

नेक्सट्रैकर के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डैन शुगर ने कहा, ‘‘सात देशों में एक साथ पांच गीगावॉट से अधिक क्षमता हासिल करना हमारे बीच मजबूत सहयोग को बताता है। साथ ही यह स्वच्छ ऊर्जा की ओर बदलाव को तेज करने की साझा प्रतिबद्धता का प्रमाण है।’’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)