विदेश की खबरें | रूस के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

इस्लामाबाद, सात अप्रैल रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की जिन्होंने मॉस्को के साथ विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों में हो रही प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

लावरोव वर्ष 2012 के बाद से पाकिस्तान की यात्रा करनेवाले पहले रूसी विदेश मंत्री हैं।

उन्होंने खान के साथ बैठक में द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय एवं वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा की।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के कार्यालय ने कहा कि खान ने रूस के साथ पाकिस्तान के संबंधों के महत्व को दोहराया और व्यापार, ऊर्जा, सुरक्षा तथा रक्षा क्षेत्र में गहरे होते सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों में हो रही प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

खान ने बैठक में जून 2019 में बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ हुई अपनी बातचीत को दोहराया और द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने की अपनी इच्छा व्यक्त की।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने दोहराया कि पाकिस्तान के निमंत्रण पर पुतिन अपनी सुविधानुसार जल्द से जल्द इस्लामाबाद का दौरा करें।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अफगान शांति प्रक्रिया को बढ़ावा देने में रूस के प्रयासों की सराहना करता है।

खान ने कोविड रोधी टीका ‘स्पूतनिक-वी’ विकसित करने के लिए रूस को बधाई भी दी और टीके की पाकिस्तान की खरीद योजना को रेखांकित किया।

उनके कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर विवाद के शांतिपूर्ण समाधान की आवश्यकता सहित दक्षिण एशिया में शांति एवं सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर अपना दृष्टिकोण भी साझा किया।

लावरोव भारत के दौरे के बाद दो दिन की पाकिस्तान यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे थे।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)