देश की खबरें | मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए ई-मित्र पर पंजीयन होगा नि:शुल्क

जयपुर, सात अप्रैल राजस्थान सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन नि:शुल्क करने का फैसला किया है ताकि अधिक से अधिक लोग इससे जुड़ सकें।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को यह घोषणा की। उन्होंने इस योजना के क्रियान्वयन को लेकर यहां अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की।

गहलोत ने राज्य के प्रत्येक परिवार को पांच लाख रूपए तक का कैशलेस उपचार उपलब्ध करवाने वाली इस योजना में शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एक मई से लागू होने वाली इस योजना में पंजीकरण के लिए आवेदन करने, प्रीमियम जमा करने तथा प्रिटिंग के लिए ई-मित्र को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी। यह शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी। ई-मित्र पर पंजीयन कराते समय लाभार्थी को प्रीमियम राशि के रूप में मात्र 850 रुपए ही देने होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आमतौर पर लोगों को पांच लाख रुपए तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा करवाने के लिए 30 हजार रुपए तक का प्रीमियम देना होता है लेकिन जनता के स्वास्थ्य के लिए राज्य सरकार ने 3500 करोड़ रुपए वहन कर मात्र 850 रुपए में यह सुविधा देने की कल्याणकारी पहल की है। उन्होंने कहा कि इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना-2011 के दायरे में आने करीब एक करोड़ 10 लाख परिवारों के साथ-साथ 13 लाख लघु तथा सीमांत किसान तथा चार लाख से अधिक संविदाकर्मियों के परिवारों को यह स्वास्थ्य बीमा सरकार बिना किसी प्रीमियम के उपलब्ध करायेगी। अन्य परिवार मात्र 850 रुपए में बीमा का लाभ ले सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश के हर व्यक्ति की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इस योजना में पंजीयन का काम मिशन भावना के साथ किया जाए।

योजना में 30 अप्रैल तक पंजीयन किया जा रहा है। जो परिवार 30 अप्रेल तक पंजीयन से वंचित रह जायेगा तो फिर उसे योजना से जुड़ने के लिए तीन माह का इंतजार करना पडे़गा। इस योजना में सहित कोरोना सहित विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेज शामिल हैं। लाभार्थी सरकारी एवं योजना से संबद्ध निजी अस्पतालों में उपचार प्राप्त कर सकेंगे।

पृथ्वी कुंज

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)