विदेश की खबरें | सेवा के लिए तैयार हूं : कमला हैरिस
श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने

वाशिंगटन, 13 फरवरी अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को कहा कि वह सेवा करने के लिए तैयार हैं और उनके आसपास के लोग नेतृत्व करने की ‘‘उनकी क्षमता’’ के बारे में जानते हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडन की उम्र को लेकर उठ रहे सवालों और उनकी कमजोर याददाश्त के बारे में एक विशेष वकील की हालिया टिप्पणियों के बीच हैरिस का यह बयान महत्वपूर्ण है। हालांकि, व्हाइट हाउस ने इन टिप्पणियों को खारिज कर दिया है।

हैरिस ने ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ को एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘मैं सेवा करने के लिए तैयार हूं। इसमें कोई सवाल नहीं है।’’

अखबार ने कहा कि यह साक्षात्कार बाइडन द्वारा गोपनीय दस्तावेजों को संभालने के संबंध में विशेष वकील की रिपोर्ट से दो दिन पहले किया गया था। रिपोर्ट के सामने आने के बाद 81 वर्षीय बाइडन की मानसिक क्षमता के बारे में चिंताएं बढ़ गई थीं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि साक्षात्कारों में बाइडन का प्रदर्शन कमजोर रहा और उन्हें ‘‘कम याददाश्त वाला बुजुर्ग व्यक्ति’’ कहा गया।

‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के अनुसार हैरिस ने कहा, ‘‘जो कोई भी मुझे काम पर देखता है वह मेरी नेतृत्व करने की क्षमता से पूरी तरह परिचित है।’’

बाइडन-हैरिस चुनाव प्रचार अभियान टीम द्वारा जारी एक बयान के अनुसार उपराष्ट्रपति ने बाइडन को एक ‘‘अविश्वसनीय नेता’’ बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ओवल ऑफिस (राष्ट्रपति कार्यालय) में बाइडन के साथ हर वक्त रही हूं, जब कैमरे वहां होते हैं और जब कैमरे नहीं होते हैं तब भी मैं उनके साथ रही हूं। मैंने उन्हें देश और दुनिया भर के लोगों को एक साथ लाते हुए देखा है। वह एक अविश्वसनीय नेता हैं।’’

हैरिस ने कहा कि विशेष वकील द्वारा की गई टिप्पणियां अनावश्यक, गलत और अनुचित हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जिस तरह से उस रिपोर्ट में राष्ट्रपति के आचरण का वर्णन किया गया, उससे अधिक गलत नहीं हो सकता। यह स्पष्ट रूप से राजनीति से प्रेरित है।’’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)