देश की खबरें | राज्यसभा चुनाव : सपा के रामजीलाल सुमन, जया बच्चन और आलोक रंजन ने किया नामांकन

लखनऊ, 13 फरवरी समाजवादी पार्टी (सपा) से राज्यसभा चुनाव के लिए घोषित उम्मीदवार पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन, जया बच्चन और पूर्व आईएएस अधिकारी आलोक रंजन ने मंगलवार को विधानसभा पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल कर दिया।

मंगलवार दोपहर को विधानसभा में निर्वाचन अधिकारी ब्रजभूषण दुबे के समक्ष सपा के तीनों उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इस मौके पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव, राष्‍ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव, सांसद डिंपल यादव समेत अन्‍य कई वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

निर्वाचन अधिकारी व विधानसभा के विशेष सचिव दुबे ने बताया कि तीनों प्रत्याशियों ने दो-दो सेट में अपना नामांकन पत्र प्रस्तुत किया है।

दुबे ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे से की जाएगी।

रामजीलाल सुमन फिरोजाबाद से चार बार सांसद रह चुके हैं। वह 1977 में जनता पार्टी के टिकट पर, 1989 में जनता दल के टिकट पर और 1999 और 2004 में सपा के टिकट पर सांसद बने थे।

जया बच्चन अभिनेता अमिताभ बच्चन की पत्नी हैं। पार्टी वर्ष 2004 से ही उन्हें राज्यसभा भेजती रही है।

पूर्व आईएएस अधिकारी आलोक रंजन समाजवादी पार्टी के पिछले कार्यकाल में प्रदेश के मुख्य सचिव थे और अधिकारी वर्ग में उनकी खासी पकड़ मानी जाती है।

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय लोकदल के भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में जाने से राज्यसभा चुनाव के नतीजे पर कोई असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सपा गठबंधन के पास इतना संख्या बल है कि वह अपने तीनों उम्मीदवारों को जिता सकती है।

राज्यसभा में एक सीट सुरक्षित करने के लिए एक उम्मीदवार को 37 प्रथम वरीयता वोटों की आवश्यकता होती है।

सपा प्रवक्ता से पूछा गया कि पार्टी अपने तीनों उम्मीदवारों को राज्यसभा पहुंचाने के लिए एक वोट से पिछड़ सकती है तो उन्होंने ‘पीटीआई-’ से कहा, ‘‘हम सभी विधायकों से अपील करेंगे कि वे अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट करें। हमारे सभी उम्मीदवार जीतेंगे।’’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)