देश की खबरें | राजस्थान: त्योहारों पर 600 मंदिरों में विशेष साज सज्जा होगी, 13 करोड़ रुपए का प्रावधान

जयपुर, 10 जुलाई राजस्थान के लगभग 600 मंदिरों में दीपावली, होली, शिवरात्रि और रामनवमी जैसे अवसरों पर विशेष साज सज्जा तथा आरती के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिन पर 13 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बुधवार को विधानसभा में पेश बजट में यह घोषणा की।

वित्त वर्ष 2024-25 के लिए परिवर्तित बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा, 'प्रदेश में विभिन्न त्योहारों जैसे-दीपावली, होली, शिवरात्रि एवं रामनवमी आदि को आमजन पूर्ण हर्षोल्लास के साथ-साथ श्रद्धापूर्वक मना सकें, इस दृष्टि से लगभग 600 मंदिरों में इन अवसरों पर विशेष साज-सज्जा व आरती के कार्यक्रम आयोजित किये जाना प्रस्तावित है। इस पर 13 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।'

उन्होंने कहा कि राज्य में मंदिरों के जीर्णोद्धार व धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न मंदिरों एवं धार्मिक स्थलों के विकास कार्य करवाये जायेंगे।

अयोध्या और काशी विश्वनाथ के विकास की तर्ज पर उन्होंने सीकर जिले में खाटू श्याम मंदिर के विकास की घोषणा की, जिस पर 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

खाटू श्यामजी के इस विख्यात मंदिर में हर साल विभिन्न राज्यों से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

मंत्री ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई पर्यटन नीति और राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड के गठन की घोषणा की।

उन्होंने कहा, “प्रदेश में पर्यटन विकास को गति देने के लिए नवीन पर्यटन नीति लायी जानी प्रस्तावित है। साथ ही, राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन करते हुए 'राजस्थान टूरिज्म इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड कैपिसिटी बिल्डिंग फंड' बनाकर, हमारे इस कार्यकाल में 5 हजार करोड़ रुपये से अधिक के कार्य करवाने की घोषणा करती हूं।”

उन्होंने जयपुर में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनी के लिए ‘राजस्थान मंडपम’ बनाने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि राज्य के संरक्षित वन क्षेत्रों में स्थित धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं और वन्यजीवों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पहले चरण में सरिस्का स्थित पांडुपोल और रणथंभौर में त्रिनेत्र गणेश जी के लिए ईवी आधारित परिवहन प्रणाली शुरू की जाएगी।

पृथ्वी कुंज

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)