जरुरी जानकारी | उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की 19 फरवरी को होगी शुरूआत

लखनऊ, 13 फरवरी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अगले सप्ताह होने वाले 'ग्राउंड ब्रेकिंग' समारोह के पहले दिन 19 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों के जमीनी क्रियान्वयन की एक साथ शुरुआत करेंगे।

वैश्विक निवेशक सम्मेलन में हुए समझौता ज्ञापनों को साकार रूप देने के लिए राज्य सरकार 19-21 फरवरी को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह आयोजित कर रही है। इस दौरान भूमि पूजन के साथ परियोजनाओं के क्रियान्वन की शुरुआत की जाएगी।

इस समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को एक बैठक की। इसमें विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, विकास प्राधिकरणों के प्रमुख शामिल हुए।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि बैठक में मुख्यमंत्री ने विभागवार और जनपदवार निवेश प्रस्तावों की समीक्षा करते हुए कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए दिशा-निर्देश दिए।

प्रवक्ता के मुताबिक, वर्ष 2018 में पहले निवेशक सम्मेलन के बाद आयोजित पहले ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह में 60,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का क्रियान्वयन शुरू हुआ था। उसके छह साल बाद हो रहे चौथे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में एक साथ 10.11 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों को क्रियान्वित करने की तैयारी है।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह में 500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 262 परियोजनाओं के अलावा 100-500 करोड़ रुपये तक की 889 औद्योगिक परियोजनाएं जमीन पर उतरेंगी।

इन परियोजनाओं से राज्य के सभी 75 जिले लाभान्वित होंगे। इस समारोह में 3,500 से अधिक निवेशक मौजूद रहेंगे।

प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि मुख्य समारोह में प्रधानमंत्री के संबोधन का सभी जिलों में सीधा प्रसारण करने के लिए स्क्रीन लगाई जाए। मुख्यमंत्री ने समारोह में कई केंद्रीय मंत्रियों, राजदूतों, जनप्रतिनिधियों के भी मौजूद रहने की जानकारी देते हुए जरूरी तैयारी करने के निर्देश दिए।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)