विदेश की खबरें | चीन को अपशब्द कहने पर फिलिपीन के राजनयिक ने माफी मांगी

विदेश सचिव तुओद्रो लोसीन जूनियर ने सोमवार को चीन के खिलाफ तब अपशब्द कहे, जब विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि गश्त कर रहे फिलिपीन तटरक्षक बल के पोत को चीन के तटरक्षक बल ने ‘‘बाधित किया, वहां खतरनाक तरीके से पोत का संचालन किया और रेडियो चुनौतियां’’ पेश कीं जिसका मंत्रालय ने विरोध किया है। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि उसने 24- 25 अप्रैल को विवादित स्कारबॉरो शोआल में चीन के युद्धाभ्यास का भी विरोध किया है।

लोसीन ने चीन की तुलना ‘‘मूर्ख’’ से की जो ‘‘एक सुंदर व्यक्ति से मित्रता करने के लिए दबाव डाल रहा है।’’

लोसीन ने कहा कि वह केवल अपने चीनी समकक्ष वांग यी से माफी मांग रहे हैं, ताकि उनकी दोस्ती जारी रहे।

लोसीन ने ट्वीट किया, ‘‘अगर वांग यी ट्विटर पर फॉलो कर रहे हैं तो उनकी भावनाएं आहत करने के लिए केवल उनसे माफी मांगता हूं।’’

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुअर्तेते ने 2016 में पद ग्रहण करने के बाद से चीन के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए हैं और उन्होंने सोमवार की रात टेलीविजन पर अपने बयान में क्षोभ जताया।

दुअर्तेते ने कहा, ‘‘चीन के साथ हमारा संघर्ष है, सिर्फ इसलिए इसका यह मतलब नहीं है कि हम उसके खिलाफ अशिष्ट टिप्पणी करें और उसका अपमान करें। विगत में सहयोग करने और अब सहायता करने के लिए हमें चीन का धन्यवाद देना चाहिए।’’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)