जरुरी जानकारी | मार्च तिमाही में पर्सनल कंप्यूटर बाजार 2.6 प्रतिशत बढ़ा, एचपी का वर्चस्वः रिपोर्ट

नयी दिल्ली, 16 मई देश में डेस्कटॉप और नोटबुक जैसे पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) का बाजार मार्च तिमाही में 2.6 प्रतिशत बढ़कर 30.7 लाख इकाई का हो गया। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

बाजार अनुसंधान फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि बिक्री में 8.8 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद एचपी 30.1 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पर्सनल कंप्यूटर बाजार में अग्रणी बनी हुई है।

जनवरी-मार्च तिमाही में एचपी की पीसी बिक्री एक साल पहले के 10.12 लाख से घटकर 9.23 लाख इकाई रह गई।

डेल टेक्नोलॉजीज और एसर ग्रुप की दोनों की पीसी बाजार में हिस्सेदारी 28.8 प्रतिशत बढ़कर क्रमशः 17.5 और 15.4 प्रतिशत हो गई।

हालांकि, आलोच्य तिमाही में लेनोवो और आसुस की बाजार हिस्सेदारी घटकर क्रमश: 15.1 और 5.9 प्रतिशत रह गई।

सालाना आधार पर लेनोवो की हिस्सेदारी 4.7 लाख इकाई से 1.3 प्रतिशत घटकर 4.64 लाख इकाई रह गई, जबकि आसुस की हिस्सेदारी 1.98 लाख इकाई से 8.3 प्रतिशत घटकर 1.82 लाख इकाई हो गई।

आईडीसी इंडिया के एसोसिएट उपाध्यक्ष (ग्राहक उपकरण) नवकेंदर सिंह ने कहा, ‘‘आईटी एवं आईटीईएस क्षेत्र और वैश्विक स्तर से खरीद कम होने से पीसी बाजार को वाणिज्यिक क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, उद्यम खंड से नई खरीदारी आने पर साल के अंत तक बाजार में सुधार शुरू होने की उम्मीद है।’’

आईडीसी की तिमाही रिपोर्ट के मुताबिक, डेस्कटॉप और वर्कस्टेशन श्रेणियों में सालाना आधार पर क्रमशः 10.1 प्रतिशत और 2.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई जबकि नोटबुक खंड में 1.7 प्रतिशत की गिरावट आई।

इस दौरान प्रीमियम नोटबुक (1,000 डॉलर से अधिक कीमत) की बिक्री में 21 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)