विदेश की खबरें | कोविड के 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले इलाकों में पाक ने भवनों के अंदर जमावड़े पर पाबंदी लगाई

इस्लामाबाद, 19 जनवरी पाकिस्तान ने कोरोना वायरस की 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले वाले इलाकों में भवनों के अंदर जमावड़े पर पाबंदी लगा दी है। देश में लगातार दूसरे दिन बुधवार को कोविड-19 के 5,000 से अधिक मामले सामने आने के बाद संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए नये उपायों के तहत यह कदम उठाया गया।

राष्ट्रीय कमान एवं अभियान केंद्र (एनसीओसी) ने एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद कई गैर-औषधीय उपायों की घोषणा की है।

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 5,472 नये मामले सामने आने के बाद नयी पाबंदियों की घोषणा की गई। यह पिछले साल चार अगस्त को सामने आए 5,661 मामलों के बाद से प्रतिदिन की सर्वाधिक संख्या है। संक्रमण दर इस महीने की शुरूआत में एक प्रतिशत थी जो 9.48 प्रतिशत पर जा पहुंची है।

भवनों के अंदर होने वाले विवाह पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई है जबकि खुले परिसर में विवाह समारोह में अधिकतम 300 लोग शामिल हो सकते हैं। एनसीओसी ने एक बयान में कहा है कि भवनों के अंदर संचालित होने वाले भोजनालय सहित सभी तरह के जमावड़ों पर पाबंदी लगा दी गई है।

एनसीओसी ने कहा ‘‘स्कूलों में 12 साल से कम उम्र के बच्चों की आधी संख्या को सप्ताह में तीन दिन ही बुलाया जा सकेगा। हालांकि 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों की उपस्थिति 100 फीसदी होगी।’’ बयान में कहा गया है कि 12 साल से अधिक उम्र के सभी बच्चों का टीकाकरण अनिवार्य होगा।

ये पाबंदियां 20 जनवरी से 31 जनवरी तक प्रभावी रहेंगी। हालांकि, पाबंदी आगे बढ़ाने या हटाने के लिए 27 जनवरी को एक समीक्षा बैठक की जाएगी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)