जरुरी जानकारी | नोर्डन कम्युनिकेशन ने थर्मल कैमरे बनाने के लिए सी-डैक के साथ साझेदारी की

नयी दिल्ली, 13 फरवरी निगरानी कैमरे, केबल, यूपीएस जैसे उत्पाद बनाने वाली नोर्डन कम्युनिकेशन ने कृत्रिम मेधा (एआई) आधारित थर्मल कैमरे के विकास के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेन्ट एण्ड अडवांस्ड कम्प्यूटिंग (सी-डैक) के साथ साझेदारी की है।

इन कैमरों का विकास सुरक्षा उद्देश्य एवं उद्योगों में उपयोग के लिए किया जाएगा।

ब्रिटेन की कंपनी नोर्डन कम्युनिकेशन ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि उसने एआई आधारित थर्मल कैमरा’ विकसित करने के लिए सी-डैक के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को लेकर साझेदारी की है।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला सी-डैक कंप्यूटर क्षेत्र से संबंधित एक अनुसंधान एवं विकास संगठन है।

नोर्डन के निदेशक प्रशांत ओबेरॉय (भारत और दक्षेस) ने कहा, ‘‘यह साझेदारी निगरानी प्रौद्योगिकी के आधुनिकीकरण में कारगर होगी और मेक-इन-इंडिया पहल के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा में योगदान देगी।’’

नोर्डन ने कहा कि वह राष्ट्रीय राजमार्ग, रक्षा और तेल एवं गैस क्षेत्रों में इस थर्मल कैमरे के उत्पादन, विपणन, बिक्री और कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है।

बयान के मुताबिक, एआई से लैस यह कैमरा रोशनी एवं मौसम की विभिन्न परिस्थितियों में आंकड़ों की सटीकता सुनिश्चित करता है तथा राष्ट्रीय राजमार्ग, सीमावर्ती क्षेत्रों, जंगल, सौर ऊर्जा फार्म जैसे क्षेत्रों के लिए समाधान उपलब्ध कराता है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)