ताजा खबरें | ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

भुवनेश्वर, 18 अप्रैल भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को अधिसूचना जारी करने के बाद यहां नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

अधिसूचना में कहा गया कि ओडिशा की चार लोकसभा और 28 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवार 18 अप्रैल से 25 अप्रैल तक सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।

ओडिशा की चार लोकसभा सीट बेरहामपुर, नबरंगपुर (एसटी), कालाहांडी, कोरापुट (एसटी) और इन संसदीय क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाली 28 विधानसभा सीटों पर 13 मई को मतदान होगा।

ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) निकुंज बी ढल ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को की जाएगी और उम्मीदवारों के लिए नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 29 अप्रैल है।

उन्होंने बताया कि जहां, सामान्य तौर पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होता है वहीं, यहां पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान कराया जाएगा। इसके अलावा वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) से प्रभावित कुछ क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान कराया जाएगा।

ओडिशा में पहले चरण के चुनाव में सत्तारूढ़ (बीजू जनता दल) बीजद, विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच मुकाबला होगा।

नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजद ने 2019 के लोकसभा चुनावों में ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों में से 12 सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा को आठ और कांग्रेस को केवल एक सीट ही हासिल हुई थी।

ओडिशा की 147 विधानसभा सीट में से बीजद को 113 सीटें मिली थीं, जबकि भाजपा को 23 और कांग्रेस को केवल नौ सीटों पर जीत मिली थी। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और निर्दलीय उम्मीदवारों ने एक-एक सीट जीती थी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)