देश की खबरें | महाराष्ट्र में नहीं लगाई जाएगी कोई नयी ताप विद्युत परियोजना : नितिन राउत

औरंगाबाद, 11 जून महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने शुक्रवार को कहा कि ताप विद्युत उत्पादन की लागत में कमी आने के बावजूद राज्य में कोई नयी ताप विद्युत परियोजना नहीं लगाई जाएगी।

राउत ने औरंगाबाद में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि राज्य में सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने की योजना बनाई जा रही है और इसके लिए काम चल रहा है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा, ‘‘ ताप विद्युत परियोजनाओं के लिए आवश्यक कोयले को दूर-दराज के क्षेत्रों से लाया जाता है। हालांकि ताप विद्युत उत्पादन की लागत में 25 से 30 पैसे तक की कमी आई है, राज्य की सभी ताप विद्युत परियोजनाएं पूरी क्षमता के साथ चल रही हैं। राज्य में कोई नयी ताप विद्युत परियोजना नहीं लगाई जाएगी।’’

राउत ने कहा कि राज्य सरकार की योजना सौर ऊर्जा से 25,000 मेगावाट बिजली पैदा करने की है और 17,000 मेगावाट की एक परियोजना पर काम चल रहा है। कोविड-19 महामारी के कारण परियोजना का काम पूरा होने में समय लग सकता है।

ऊर्जा मंत्री ने बिजली बिल माफ नहीं करने की बात को दोहराते हुए कहा, ‘‘ ऊर्जा कंपनियों को कच्चे माल की जरुरत होती है जिसके लिए वह ऋण लेती हैं और उन्हें यह ऋण चुकाना भी होता है। यदि लोग बिजली का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके लिए उन्हें भुगतान भी करना चाहिए।’’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)