देश की खबरें | राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम अब 31 जनवरी से होगा शुरू
एनडीआरएफ/प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credits: ANI)

नयी दिल्ली, 14 जनवरी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम अब 31 जनवरी से शुरू किया जाएगा।

इसके तहत, पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाती है।

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) की शुरुआत देशभर में 17 जनवरी से होने वाली थी। इसे आम तौर पर ‘पल्स पोलियो टीकाकरण’ (पीपीआई) कार्यक्रम के नाम से जाना जाता है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रहे हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा। इसलिए, भारत के राष्ट्रपति कार्यालय के परामर्श से स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोलियो टीकाकरण दिवस, जिसे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) या 'पोलियो रविवर' भी कहा जाता है, उसे 31 जनवरी से शुरू करने को निर्णय किया है।’’

उसने कहा कि मंत्रालय ने कोविड प्रबंधन एवं टीकाकरण और कोविड के अलावा अन्य आवश्यक सेवाओं के एक साथ सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय किया है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति 30 जनवरी दोपहर पौने 12 बजे राष्ट्रपति भवन में कुछ बच्चों को पोलियो खुराक पिलाकर पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की शुरुआत करेंगे।

इससे पहले, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नौ जनवरी को सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव को भेजे एक पत्र में कहा था , ‘‘अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण 17 जनवरी 2021 से शुरू हो रहे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है।’’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)