देश की खबरें | दिल्ली में सभी खाद्य उत्पादों के परीक्षण को लेकर योजना तैयार करें: दिल्ली उच्च न्यायालय

नयी दिल्ली, 13 फरवरी दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) से राष्ट्रीय राजधानी में सभी खाद्य उत्पादों के नमूने एकत्र करने और परीक्षण के लिए एक योजना तैयार करने का निर्देश दिया।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि खाद्य सुरक्षा पर शीर्ष प्राधिकरण होने के नाते एफएसएसएआई को दिल्ली में खाद्य सुरक्षा का ऑडिट करने की योजना बनानी चाहिए।

पीठ ने कहा, ‘‘आप व्यापक सामान्य दिशानिर्देश उपलब्ध करा रहे हैं। इसे (विशिष्ट दिशानिर्देश) कम से कम दिल्ली के लिए तैयार कराएं। हम इसे लागू कराएंगे।’’

पीठ ने कहा, ‘‘चूंकि, एफएसएसएआई खाद्य सुरक्षा से निपटने वाली सर्वोच्च संस्था है, इसलिए यह अदालत उसे दिल्ली में सभी खाद्य उत्पादों के नमूने एकत्र करने और परीक्षण के लिए एक योजना तैयार करने का निर्देश देती है। इस योजना को रिकॉर्ड पर रखा जाए। हम इसे दिल्ली सरकार द्वारा लागू करवाएंगे।’’

अदालत का आदेश उस मामले में आया, जिसमें सब्जियों को उगाने के लिए कुछ कीटनाशकों के उपयोग से जुड़ी एक खबर पर स्वत: संज्ञान लेते हुए 2010 में सुनवाई शुरू की गई थी।

मामले में अगली सुनवाई 8 मई को की जाएगी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)