देश की खबरें | महाराष्ट्र: आदिवासी महिला ने उपमुख्यमंत्री से भू-माफियाओं के अत्याचार की शिकायत की

मुंबई, 13 फरवरी भू-माफिया द्वारा कथित तौर पर एक आदिवासी व्यक्ति की हत्या करने के मामले में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने उसकी पत्नी को आश्वस्त किया कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है और सरकार ऐसे मामलों में कड़ी कार्रवाई करेगी।

फडणवीस सोमवार को यहां एक सरकारी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर ठाणे जिले के पडघा के उन 17 आदिवासी परिवारों को भूमि स्वामित्व के दस्तावेज सौंपे जिनकी जमीन माफिया ने हड़प ली थी।

इस मौके पर चार आदिवासियों ने अपनी व्यथा बयां की।

बेबी घाडगे (48) नामक महिला ने बताया कि भू-माफियाओं ने उनके और उनके पति के साथ मारपीट की, जिससे पति की मौत हो गई।

यह सुनकर फडणवीस भी भावुक हो गये और उन्होंने कहा कि सरकार उनके साथ है और इसके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने महिला से कहा, ‘‘ हम आपके साथ हैं। अब आप चिंता न करें।’’

उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को क्षेत्र में आदिवासी परिवारों को आवंटित भूमि के रिकॉर्ड की जांच करने का निर्देश दिया ताकि इस बात की पता लगाया जा सके कि क्या उनके स्वामित्व वाली जमीन को धोखाधड़ी या जबरदस्ती से स्थानांतरित कराया गया था।

उन्होंने आदिवासियों के हितों के लिए काम करने वाले स्थानीय गैर सरकारी संगठन ‘श्रमजीवी संगठन’ के प्रयासों की भी सराहना की।

ठाणे के जिलाधिकारी अशोक शिंगारे ने कहा कि जमीन हड़पने से रोकने के लिए आदिवासियों को आवंटित भूमि के स्वामित्व विवरण की जानकारी सार्वजनिक मंच पर डाली जाएगी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)