विदेश की खबरें | भारतीय-अमेरिकी सोनाली कोर्डे ने यूएसएड प्रशासक की सहायक के रूप में शपथ ली
श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने

वाशिंगटन, 13 फरवरी भारतीय-अमेरिकी सोनाली कोर्डे ने अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी (यूएसएड) की प्रशासक सामंथा पावर की सहायक के रूप में सोमवार को शपथ ली।

पावर ने शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कहा, ‘‘मैंने सोनाली को जानती हूं और मुझे लगता है कि यहां मौजूद कई लोगों का यही कहना होगा कि सोनाली वास्तव में हम सभी के लिए एक उपहार हैं। समय के साथ हमें उनके बारे में बहुत कुछ जानने को मिला है और हम उनके कई गुणों से परिचित हुए हैं।’’

उन्होंने कहा कि भारत से आए कोर्डे के माता-पिता ने उन्हें एक बेहतरीन परवरिश दी है।

कोर्डे मानवीय सहायता ब्यूरो प्रशासक के उप सहायक के रूप में भी काम कर चुकी हैं।

प्रशासक के उप सहायक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान कोर्डे ने पश्चिम एशिया संबंधी मानवीय मुद्दों के लिए अमेरिकी विशेष उप दूत के रूप में कार्य किया। उन पर गाजा में मानवीय संकट को दूर करने के लिए देश के कूटनीतिक प्रयासों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी थी।

कोर्डे वैश्विक स्वास्थ्य और विकास निदेशक के रूप में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में भी सेवाएं दे चुकी हैं। कोर्डे ने 2005 से 2013 तक यूएसएड के वैश्विक स्वास्थ्य ब्यूरो में मलेरिया से निपटने संबंधी राष्ट्रपति की पहल के लिए वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार के रूप में कार्य किया था।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)