देश की खबरें | भारतीय वायुसेना बेंगलुरू में 100 बिस्तरों वाला कोविड देखभाल केंद्र बनाएगी

बेंगलुरू, चार मई कर्नाटक में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को घोषणा की कि वह यहां वायुसेना स्टेशन में सौ बिस्तरों वाले कोविड देखभाल केंद्र का निर्माण करेगी।

भारतीय वायुसेना ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए कहा कि छह मई तक 20 बिस्तर तैयार हो जाएंगे।

वायुसेना ने कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना ने वायुसेना स्टेशन जालाहल्ली, बेंगलुरू में आम जन के लिए सौ बिस्तरों वाला कोविड देखभाल उपचार केंद्र बनाने का निर्णय किया है।’’

वायुसेना ने कहा, ‘‘ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के साथ पहले 20 बिस्तर को छह मई से शुरू कर दिया जाएगा। शेष 80 बिस्तर 20 मई से शुरू होने की उम्मीद है।’’

भारतीय वायुसेना के मुताबिक, सौ बिस्तरों वाले कोविड देखभाल केंद्र पर विशेषज्ञ, डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। ये कर्मी बेंगलुरू कमान हॉस्पिटल एयर फोर्स के होंगे।

इसने बताया कि इस केंद्र में सिविक एजेंसियों और राज्य सरकार के नोडल अधिकारी के साथ समन्वय कर रोगियों को भर्ती किया जाएगा।

सौ बिस्तरों में से दस आईसीयू बिस्तर होंगे और 40 बिस्तर पाइप ऑक्सीजन युक्त होंगे।

शेष 50 बिस्तरों पर ऑक्सीजन सांद्रक उपलब्ध होंगे।

भारतीय वायुसेना ने बताया कि राज्य सरकार ने दवा, ऑक्सीजन और सुरक्षा जैसी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने का आश्वासन दिया है।

कर्नाटक में सोमवार को कोरोना वायरस के 44,438 मामले सामने आए और 239 लोगों की वायरस से मौत हो गई। इसके साथ राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 16,46,303 जबकि मृतकों की संख्या 16,250 हो गई है।

बेंगलुरू कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित है। यहां संक्रमण के रोजाना 20 हजार मामले सामने आ रहे हैं, जबकि 100 से अधिक की मौत हो रही है। बेंगलुरू में उपचाराधीन मरीजों की संख्या तीन लाख है।

नीरज नीरज पवनेश

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)