देश की खबरें | जब्त किये गए जहाज पर सवार 17 भारतीयों को मुक्त कराने के लिए ईरान के संपर्क में है भारत

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल ईरान की सेना द्वारा जब्त किये गए इजराइल से संबद्ध एक मालवाहक जहाज पर 17 भारतीय नागरिक सवार हैं। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

ईरान और इजराइल के बीच तनाव बढ़ने की पृष्ठभूमि में यह घटनाक्रम हुआ है।

सूत्रों ने बताया कि भारत अपने नागरिकों की सलामती और उन्हें शीघ्र मुक्त कराना सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक माध्यमों से तेहरान और नयी दिल्ली, दोनों स्थानों पर ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है।

ईरान ने जहाज जब्त करने का कदम यह आशंका बढ़ने के बीच उठाया कि तेहरान 12 दिन पहले सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के जवाब में इजराइली क्षेत्र पर हमला कर सकता है।

सूत्रों ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि मालवाहक जहाज ‘एमएससी एरीज’ को ईरान ने अपने कब्जे में ले लिया है। हमें पता चला है कि जहाज पर 17 भारतीय नागरिक सवार हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम भारतीय नागरिकों की सुरक्षा, कुशलता और उन्हें शीघ्र मुक्त कराना सुनिश्चित करने के लिए तेहरान और दिल्ली, दोनों जगहों पर राजनयिक माध्यमों से ईरानी अधिकारियों के संपर्क में हैं।’’

मीडिया में आई खबरों के अनुसार, ईरान के अर्द्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड ने शनिवार सुबह जहाज को उस समय जब्त कर लिया, जब यह हॉरमुज जलडमरूमध्य से गुजर रहा था।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)