विदेश की खबरें | भारत ने नेपाल को 18 करोड़ रुपये मूल्य के चिकित्सा उपकरण दिए

काठमांडू, 11 जून भारत ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ नेपाल की लड़ाई में एकजुटता और करीबी सहयोग प्रकट करते हुए शुक्रवार को वेंटिलेटर और एंबुलेंस सहित 18 करोड़ रुपये के चिकित्सा उपकरण सौंपे।

नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने टुंडीखेल स्थित नेपाली सेना के मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को ये चिकित्सा उपकरण सौंपे।

नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘ हम एक साथ कोविड-19 से लड़ रहे हैं। एकजुटता और करीबी सहयोग का भाव प्रकट करते हुए राजदूत क्वात्रा ने वेंटिलेटर और एंबुलेंस सहित चिकित्सा उपकरण आज नेपाली सेनाध्यक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा को सौंपे।’’

नेपाली सेना के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘‘चिकित्सा आपूर्ति भारतीय सेना द्वारा मुहैया कराई गई है।’’

यहां स्थित भारतीय दूतावास ने बयान में कहा कि ‘पड़ोसी पहले’ की नीति के तहत 28.80 करोड़ नेपाली रुपये (18,01,09,000भारतीय रूपये) के चिकित्सा उपकरण और आपूर्ति भारतीय सेना द्वारा की गई है।

दूतावास ने कोविड-19 के खिलाफ नेपाली सेना की लड़ाई में भारत के समर्थन को दोहराया।

गौरतलब है कि नेपाल में बृहस्पतिवार को 2,874 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या छह लाख के पार हो गई।

इस दौरान 59 और लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। नेपाल में अबतक 8,238 लोगों की जान महामारी में जा चुकी है और इस समय 77,858 मरीज उपचाराधीन हैं।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)