ताजा खबरें | ‘इंडिया’ गठबंधन के सत्ता में आने पर गरीबों को 10 किलो नि:शुल्क राशन देंगे : खरगे

लखनऊ, 15 मई कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को यहां घोषणा की कि अगर ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आता है, तो केंद्र की भाजपा सरकार की ओर से गरीबों को मिलने वाले नि:शुल्क राशन की मात्रा दोगुनी कर दी जायेगी।

कांग्रेस प्रमुख ने मोदी सरकार की ओर से गरीबों को हर महीने पांच किलोग्राम राशन देने की योजना का जिक्र किया और कहा, ‘‘कांग्रेस खाद्य सुरक्षा कानून लेकर आई, आपने कुछ नहीं किया।''

खरगे ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘आप पांच किलो राशन दे रहे हैं, अगर ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनी तो हम गरीबों को 10 किलो मुफ्त राशन देंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह गारंटी के साथ कह रहा हूं क्योंकि हम पहले ही तेलंगाना एवं कर्नाटक समेत कई राज्यों में ऐसा कर चुके हैं।’’

हाल ही में चुनाव अभियान में, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसरों की वकालत करते हुए कहा था कि गरीबों को हर महीने नि:शुल्क राशन देने की मोदी सरकार की योजना कोई समाधान नहीं है।

उन्होंने कहा था, ‘‘इससे (मुफ्त राशन) आपका भविष्य नहीं बनेगा, यह आपको आत्मनिर्भर नहीं बनाएगा।’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत भाजपा नेता हर राजनीतिक रैली में सरकार की नि:शुल्क राशन व्यवस्था को उपलब्धि के तौर पर गिनाते हैं कि वे गरीबों को मुफ्त राशन मुहैया करा रहे हैं । पार्टी ने इसका अपने घोषणापत्र में भी जिक्र किया है कि वे सत्ता में आने के बाद 2029 तक इस योजना को जारी रखेंगे।

भाजपा के अनुसार वर्तमान में 80 करोड़ लोग इस योजना से लाभान्वित होते हैं जिन्हें पार्टी लाभार्थियों में गिनती है।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी अपनी कई रैलियों में वादा किया है कि अगर ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आया तो गरीबों को बांटे जाने वाले राशन की गुणवत्ता में सुधार किया जाएगा ।

जफर रंजन

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)