जरुरी जानकारी | आईडीबीआई के ग्राहकों को एक जुलाई से हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेकबुक निशुल्क मिलेगी

नयी दिल्ली, 11 जून आईडीबीआई बैंक के ग्राहकों को हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेक बुक ही निशुल्क मिलेंगी। उसके बाद प्रत्येक चेक पन्ने के लिए ग्राहकों को पांच रुपये का भुगतान करना होगा। संशोधित शुल्क अगले महीने से लागू होगा।

अभी तक बैंक के ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पन्ने की चेक बुक निशुल्क होती रही है। उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की चेकबुक देता है। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को पांच रुपये का भुगतान करना होता था।

बैंक ने एक नोटिस में कहा कि संशोधित शुल्क एक जुलाई, 2021 से लागू हो जायेगा।

हालांकि, ‘‘सबका सेविंग अकाउंट’ के तहत आने वाले ग्राहकों पर नई व्यवस्था लागू नहीं होगी और उन्हें एक साल में निशुल्क असीमित चेक मिलते रहेंगे।

इसके अलावा बैंक ने नकद जमा (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को अर्द्धशहरी और ग्रामीण शाखाओं में मौजूदा सात और 10 से घटाकर क्रमश: पांच-पांच कर दिया है।

इसी प्रकार सुपरन बचत जमा खातों में भी अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में निशुल्क लेनदेन को मौजूदा क्रमश 10 और 12 से कम करके प्रत्येक के लिये आठ कर दिया है।

बैंक ने और भी कुछ सेवाओं में बदलाव किया है।

अजय

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)