देश की खबरें | हिप्र : लोकसभा की चार सीट के लिए 40 नामांकन पत्र वैध पाए गए

शिमला, 15 मई हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीट के लिए 40 नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं। इसके साथ प्रदेश की छह विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए दाखिल 25 पर्चे वैध हैं। राज्य निर्वाचन विभाग के प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रवक्ता के मुताबिक, नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 17 मई है और प्रदेश में आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में एक जून को मतदान होगा।

प्रवक्ता ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि चार लोकसभा सीट के लिए 51 उम्मीदवारों ने 80 नामांकन पत्र दाखिल किए थे जिनमें से 40 नामांकन पत्र जांच के बाद वैध पाए गए।

उन्होंने बताया कि विधानसभा की छह सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 25 नामांकन वैध पाए गए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि वैकल्पिक उम्मीदवारों द्वारा दाखिल किए गए नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए।

उन्होंने बताया कि कांगड़ा लोकसभा सीट के लिए 11, मंडी सीट के लिए 10, हमीरपुर के लिए 12 और शिमला संसदीय सीट के लिए सात नामांकन पत्र वैध पाए गए।

उन्होंने बताया कि भाजपा, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के वैकल्पिक उम्मीदवारों के अलावा, कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों के नामांकन पत्र भी खारिज कर दिए गए।

विधानसभा की छह सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 25 नामांकन पत्र वैध पाए गए, जिनमें धर्मशाला में चार, लाहौल-स्पीति और बड़सर में तीन-तीन, सुजानपुर में आठ और गगरेट विधानसभा क्षेत्रों में सात नामांकन पत्र शामिल हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि एक उम्मीदवार के नामांकन के खिलाफ दर्ज कराई गई आपत्तियों के कारण कुटलेहड़ (सुरक्षित) में नामांकन पत्रों की जांच कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)