विदेश की खबरें | हिल्डा सर्वेक्षण में लोगों की शराब, धूम्रपान और अवैध नशीली दवाओं जैसी बुराइयों का खुलासा
श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने

मेलबर्न, 12 फरवरी (द कन्वरसेशन) नवीनतम हिल्डा सर्वेक्षण में आस्ट्रेलियाई लोगों की शराब, धूम्रपान और अवैध नशीली दवाओं के सेवन सहित कई बुराइयों का खुलासा हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया में घरेलू, आय और श्रम गतिशीलता सर्वेक्षण हर साल 17,000 ऑस्ट्रेलियाई लोगों को ट्रैक करता है, जिसमें प्रतिभागियों का उनके जीवनकाल के दौरान अनुसरण किया जाता है। सर्वेक्षण जीवन के कई पहलुओं पर जानकारी एकत्र करता है और यह ऑस्ट्रेलिया में अपनी तरह का एकमात्र अध्ययन है।

धूम्रपान में कमी आ रही है, लेकिन युवाओं में वेप के इस्तेमाल की संभावना अधिक है

2001 के बाद से धूम्रपान की दर को कम करने में पर्याप्त प्रगति हुई है, जब 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के 25% पुरुषों और 20% महिलाओं ने धूम्रपान करने की सूचना दी थी। 2021 में, ये दरें पुरुषों के लिए 16% और महिलाओं के लिए 12% तक गिर गईं। यह संभवतः तम्बाकू नियंत्रण उपायों के प्रभावों के साथ-साथ धूम्रपान के हानिकारक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में बढ़ती सार्वजनिक जागरूकता को दर्शाता है।

युवा लोगों में गिरावट सबसे अधिक रही है, जो इस तथ्य को दर्शाता है कि धूम्रपान करने वाले लोगों को इसे छोड़ने के लिए मनाने की तुलना में लोगों को इसे शुरू करने से रोकना ज्यादा आसान है। दरअसल, हिल्डा से पता चलता है कि धूम्रपान छोड़ने वाले 60% से अधिक लोग तीन साल के भीतर इसे फिर से अपना लेते हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि धूम्रपान को कम करने की प्रगति वेपिंग या ई-सिगरेट के उपयोग में वृद्धि से कुछ हद तक प्रभावित हुई है। 2021 में, 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के 14.1% लोगों ने वेपिंग की कोशिश करने की सूचना दी, और इनमें से 16% लोग प्रतिदिन वेपिंग करते थे।

वेपिंग एक युवा व्यक्ति की गतिविधि है। यह 15 से 24 वर्ष की आयु के लोगों में सबसे आम है, और 25 से 29 वर्ष की आयु के लोगों में भी अपेक्षाकृत आम है। कई लोग जो वेपिंग करते हैं, वे धूम्रपान करने की भी रिपोर्ट करते हैं।

अत्यधिक शराब पीना आम बात है, खासकर युवा पुरुषों के लिए

जोखिमपूर्ण शराब पीना, जिसे यहां आमतौर पर प्रत्येक अवसर पर पांच या अधिक मानक पेय का सेवन करने के रूप में परिभाषित किया गया है, अपेक्षाकृत सामान्य है, जो कि शराब पीने वाले 20% से अधिक पुरुषों और लगभग 10% महिलाओं पर लागू होता है।

2003 और 2009 के बीच थोड़ी वृद्धि के बाद, पुरुषों के लिए जोखिम भरे ढंग से शराब पीने के इस रूख में थोड़ी गिरावट आई है। महिलाओं के लिए इस माप में थोड़ा बदलाव हुआ है।

जोखिमपूर्ण ढंग से शराब पीना 20 से 24 वर्ष की आयु के पुरुषों में सबसे आम है, इसके बाद 25 से 29 वर्ष की आयु के पुरुष हैं। हालांकि, पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए, नियमित (लेकिन जरूरी नहीं कि "जोखिम भरा") शराब का सेवन (प्रति सप्ताह पांच या अधिक दिन पीना) वृद्धावस्था समूहों में अधिक आम है, और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में सबसे अधिक है।

30 से 34 वर्ष के युवाओं में नशीली दवाओं के उपयोग में सबसे अधिक वृद्धि हुई है

हिल्डा सर्वेक्षण से पता चलता है कि मारिजुआना, मेथामफेटामाइन और कोकीन जैसी अवैध दवाओं का उपयोग 2017 और 2021 के बीच बढ़ा है, पुरुषों के लिए वार्षिक उपयोग 15.7% से बढ़कर 17.6% और महिलाओं के लिए 8.6% से 11% हो गया है।

20 से 24 वर्ष की आयु के लोग अवैध दवाओं का उपयोग करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं, लेकिन उपयोग में वृद्धि 30 से 34 वर्ष की आयु के लोगों में सबसे अधिक थी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)