देश की खबरें | स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से रक्तदान और प्लाज्मा दान की अपील की

जयपुर, तीन मई राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा है कोरोना महामारी के दौर में स्वस्थ्य व्यक्तियों को रक्तदान और कोरोना को हराकर आए लोगों को प्लाज्मा दान के लिए आगे आना चाहिए और ऐसा कर कई लोगों को जीवन दान दिया जा सकता है।

चिकित्सा मंत्री सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जन्मदिवस के अवसर पर राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन की ओर से आयोजित 13वें स्वैच्छिक रक्तदान शिविर को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि रक्तदान और प्लाज्मा दान से पूर्व किसी भी व्यक्ति की आरटीपीसीआर जांच अवश्य कराएं। उन्होंने कहा कि कई शोधों में यह पाया गया है कि टीकाकरण के तीन महीने बाद तक रक्तदान नहीं किया जा सकता और ऐसे में युवा टीका लगवाने से पहले रक्तदान जरूर करें।

उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में रक्तदान के साथ प्लाज्मा दान की भी आवश्यकता है जिससे कि अधिक से अधिक कोरोना संक्रमितों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की पहली लहर में राजस्थान सरकार के प्रबंधन की देश—दुनिया में चर्चा हुई और प्रदेश में बीते एक वर्ष के दौरान स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को तेजी से मजबूत किया गया है और इसी का नतीजा है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर का राज्य मजबूती के साथ सामना कर पा रहा है।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)