देश की खबरें | लोकसभा व विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा के लिए निर्वाचन आयोग का दल सिक्किम पहुंचा

गंगटोक, 13 फरवरी वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा के नेतृत्व में भारतीय निर्वाचन आयोग का एक दल सिक्किम पहुंचा और आगामी लोकसभा चुनाव एवं इस साल के आखिर में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों की तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

निर्वाचन आयोग के दल ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), विशेष डीजीपी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी, गृह सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने बताया कि बैठक में आम चुनाव के संचालन के लिए राज्य की समग्र तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की गई।

सोमवार को निर्वाचन आयोग के दल ने जिला प्रशासन की तैयारियों और कार्ययोजना की समीक्षा के लिए सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक भी की।

सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों ने मतदाता सूची, ईपीआईसी (चुनाव फोटो पहचान पत्र) के मुद्रण, संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान, मानव संसाधन की उपलब्धता और प्रशिक्षण, स्ट्रॉन्ग रूम की स्थापना की व्यवस्था, प्रशिक्षण और प्रेषण केंद्र, मतगणना केंद्रों तथा चुनाव संबंधी व्यय की निगरानी से संबंधित मामलों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

सभी जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया गया कि वे चुनाव कार्यों पर प्रमुखता से ध्यान केंद्रित करें और यह सुनिश्चित करें कि मतदाता सूची को निरंतर अद्यतन करने के दौरान प्राप्त प्रपत्रों के निपटान के लिए समय पर कार्रवाई की जाए।

आयोग के दल ने चुनाव खर्चों की निगरानी करने वाली विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के राज्य नोडल अधिकारियों के साथ भी बैठक की।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)