जरुरी जानकारी | शॉपिंग मॉल के लिए खुदरा स्थान की मांग अप्रैल-जून में 15 प्रतिशत बढ़ी: कुशमैन एंड वेकफील्ड

नयी दिल्ली, 11 जुलाई देश के आठ प्रमुख शहरों में खुदरा विक्रेताओं की बेहतर मांग के दम पर अप्रैल-जून में शॉपिंग मॉल के लिए खुदरा स्थानों की मांग सालाना आधार पर 15 प्रतिशत बढ़कर 6.12 लाख वर्ग फुट हो गई।

रियल एस्टेट सलाहकार कुशमैन एंड वेकफील्ड इंडिया की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, इन आठ प्रमुख शहरों में प्रमुख इलाकों में खुदरा स्थान की मांग कैलेंडर वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर चार प्रतिशत बढ़कर करीब 14 लाख वर्ग फुट हो गई है।

आंकड़ों के अनुसार, शॉपिंग मॉल के लिए स्थान की मांग अप्रैल-जून 2024 में बढ़कर 6,12,396 वर्ग फुट हो गई, जो एक साल पहले समान अवधि में 5,33,078 वर्ग फुट थी।

समीक्षाधीन अवधि में प्रमुख इलाकों में मांग चार प्रतिशत बढ़कर 13,89,768 वर्ग फुट हो गई। पिछले साल समान अवधि में यह 13,31,705 वर्ग फुट थी।

इसमें शॉपिंग मॉल ग्रेड ए तथ ग्रेड बी और सभी प्रमुख प्रमुख इलाकों के आंकड़े शामिल हैं। ये आठ शहर दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे और अहमदाबाद हैं।

रिपोर्ट पर कुशमैन एंड वेकफील्ड के खुदरा प्रमुख एवं प्रबंध निदेशक (कैपिटल मार्केट्स) सौरभ शतदल ने कहा, ‘‘ 2024 की दूसरी तिमाही में ग्रेड ए मॉल और प्रमुख इलाकों में खुदरा मांग मजबूत देखी गई। दोनों प्रारूपों में वृद्धि भारत के खुदरा परिदृश्य की जीवंतता को रेखांकित करती है।’’

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)