जरुरी जानकारी | रक्षा मंत्रालय ने बीईएल के साथ 2,269 करोड़ रुपये के खरीद अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

नयी दिल्ली, 13 फरवरी रक्षा मंत्रालय ने 11 'शक्ति' युद्धक प्रणालियों और उससे संबंधित उपकरणों की खरीद के लिए मंगलवार को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ 2,269 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किये।

अधिकारियों ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली 'शक्ति' भारतीय नौसेना के अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों पर स्थापित की जाएगी। यह प्रणाली स्वदेशी रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित है।

उन्होंने कहा कि शक्ति प्रणालियां इलेक्ट्रॉनिक संचार को सटीक रूप से पकड़ने और सघन विद्युत चुम्बकीय परिवेश में प्रतिरोधी कदम उठाने में सक्षम हैं।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "भारतीय-आईडीडीएम श्रेणी के तहत भारतीय नौसेना के लिए संबंधित उपकरणों एवं साजो-सामान के साथ 11 शक्ति इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणालियों की खरीद के लिए 13 फरवरी को बीईएल, हैदराबाद के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस खरीद पर 2,269.54 रुपये की लागत आएगी।“

मंत्रालय ने कहा, "यह परियोजना एमएसएमई सहित 155 से अधिक उद्योग साझेदारों के साथ चार वर्षों में 2.5 लाख मानव दिवस का रोजगार पैदा करेगी। इस तरह यह 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएगी।"

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)