देश की खबरें | कांग्रेस जल्द जारी करेगी राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची, सोनिया हो सकती हैं प्रत्याशी

नयी दिल्ली, 13 फरवरी कांग्रेस राज्यसभा चुनाव के लिए बहुत जल्द अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी, जिसमें पार्टी की संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी का नाम भी शामिल हो सकता है।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि पार्टी नेता मंगलवार रात अथवा बुधवार तक पार्टी उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दे देंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तिथि 15 फरवरी है।

सूत्रों का यह भी कहना है कि सोनिया गांधी को राजस्थान अथवा हिमाचल प्रदेश से उम्मीदवार बनाया जा सकता है तथा वह बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल कर सकती हैं।

सोनिया गांधी वर्ष 1999 से लगातार लोकसभा सदस्य हैं। राज्यसभा उम्मीदवार बनने के बाद यह पहली बार होगा कि वह संसद के उच्च सदन में जाएंगी।

सूत्रों का कहना है कि राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोनिया गांधी से चर्चा की है। खरगे ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी के साथ एक संयुक्त सभा को संबोधित किया। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों नेताओं ने राज्यसभा चुनाव के विषय पर संभवत: चर्चा की होगी।

कांग्रेस कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की सीट जीतने की स्थिति में है।

कांग्रेस से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा चुनाव में उतारा जा सकता है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का कार्यकाल इस साल अप्रैल में समाप्त होने के कारण एक सीट खाली हो जाएगी।

केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव का कार्यकाल भी अप्रैल में पूरा हो रहा है। हाल ही में उच्च सदन से इस्तीफा देने वाले किरोड़ी लाल मीणा का कार्यकाल भी अप्रैल में समाप्त होगा। भाजपा ने पहले ही राज्यसभा चुनाव के लिए राजस्थान से मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया को उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘सोनिया गांधी को पार्टी की ओर से राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किए जाने की संभावना है। उनके बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल करने की संभावना है।’’

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पार्टी नेतृत्व से राज्य से राज्यसभा सीट के लिए सोनिया गांधी को नामित करने का आग्रह किया था।

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की शुरुआत 8 फरवरी से हो चुकी है। नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को होगी, जबकि उम्मीदवार 20 फरवरी तक अपना नाम वापस ले सकेंगे।

यदि आवश्यक हुआ तो 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना होगी।

हक

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)