देश की खबरें | केंद्र ने अरुणाचल में सीमांत राजमार्ग के हिस्से बनाने के लिए 2378 करोड़ रुपये आवंटित किये : गडकरी

ईटानगर, 12 फरवरी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश में सीमांत राजमार्ग (फ्रंटियर हाईवे) के 93 किलोमीटर लंबे दो खंडों के निर्माण के लिए 2378.72 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं।

उन्होंने कहा कि सड़क अवसंरचना के विकास का उद्देश्य सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क संपर्क को बढ़ाना और क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को तेज करना है।

सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर सूचना को साझा करते हुए गडकरी ने कहा, ‘‘अरुणाचल प्रदेश में 78.3 किलोमीटर लंबे बोमडिला-नफरा-लाडा खंड के निर्माण के लिए 2,098.81 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय राजमार्ग -913 (सीमांत राजमार्ग) के 15.4 किलोमीटर लंबे लाडा-सरली खंड (पैकेज सात) के लिए ईपीसी मोड के तहत 279.91 करोड़ रुपये का आवंटन मंजूर किया गया है।’’

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि सीमांत राजमार्ग के हिस्से के उन्नयन से अहम सड़क अवसंरचना की स्थापना होगी जो महत्पपूर्ण नदी घाटियों को जोड़ेगा। इससे राज्य कई पनबिजली परियोजना को विकसित करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गडकरी का आभार जताया है। खांडू ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ऊपरी अरुणाचल प्रदेश में अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए उनके निरंतर समर्थन के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और माननीय केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी जी का आभार।’’

अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू ने ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में लिखा, ‘‘पश्चिम कामेंग-बिचोम-पूर्वी कामेंग और कुरुंग कुमेय जिलों के ‘फ्रंटियर हाईवे’ नफरा-लाडा-सरली खंडों के लिए एक और बड़ी राशि स्वीकृत की गई है। यह अरुणाचल प्रदेश के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा स्वीकृत किये गये सबसे कठिन और महत्वाकांक्षी राजमार्गों में से एक है। मेरा सपना हकीकत बन रहा है।’’

राज्य के उत्तर-पश्चिम भाग के बोमडिला को राज्य के दक्षिण-पूर्व में स्थित विजयनगर से जोड़ने वाले ‘अरुणाचल सीमांत राजमार्ग’ में 800 किलोमीटर का ग्रीनफील्ड खंड और नई सुरंगों और पुलों का एक नेटवर्क शामिल है। राजमार्ग की कुल लंबाई 1,748 किलोमीटर होगी।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)