देश की खबरें | केंद्र सरकार ने ‘जल जीवन मिशन के तहत महाराष्ट्र को 7000 करोड़ रुपये से अधिक राशि आवंटित की

नयी दिल्ली, 10 जून केंद्र ने जल जीवन मिशन के तहत महाराष्ट्र को 7000 करोड़ रुपये से अधिक राशि आवंटित की है जो इस योजना तहत किसी भी राज्य को आवंटित सबसे बड़ी राशि है। इस योजना के तहत वर्ष 2024 तक देश के सभी ग्रामीण घरों तक नल से जल पहुंचाने की योजना है।

जल शक्ति मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र को इस साल पिछले साल के मुकाबले तीन गुना अधिक राशि आवंटित की गई है।

इससे पहले मंत्रालय ने पिछले हफ्ते पश्चिम बंगाल के लिए 6,998.97 करोड़ रुपये जल जीवन मिशन के तहत आवंटित किए थे जो तब किसी भी राज्य को इस मद में आवंटित सबसे बड़ी राशि थी।

मंत्रालय ने जल जीवन मिशन के तहत गुजरात और मध्यप्रदेश को क्रमश: 3,410 करोड़ और 5,117 करोड़ रुपये जारी किए हैं जबकि पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 9,262 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

जल शक्ति मंत्रालय ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2021-22 के लिए महाराष्ट्र का अनुदान-सहायत में वृद्धि कर 7,064.41 करोड़ रुपये कर दिया जो वर्ष 2020-21 में 1828.92 करोड़ रुपये थी।’’

अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश को अब तक इस मद में राशि आवंटित नहीं की गई है लेकिन उम्मीद है कि यह राशि महाराष्ट्र से अधिक होगी क्योंकि आवांटन प्रदेश के आकार और वर्ष 2022 तक सभी ग्रामीण घरों तक नल से पहुंचाने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में अगले साल के शुरुआत में विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)