विदेश की खबरें | सिडनी मॉल में हमले के दौरान नायक बनकर उभरे फ्रांसीसी नागरिक को आस्ट्रेलिया की नागरिकता
श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने

इस हमले में छह लोगों की मौत हो गई थी और 12 अन्य घायल हो गये थे।

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने फ्रांसीसी निर्माण श्रमिक डेमियन गुएरोट को उनकी वीरता के लिए सम्मानित करते हुए उन्हें देश का स्थायी निवासी बनाने का फैसला किया।

गुएरोट को सोशल मीडिया पर ‘‘बोल्लार्ड मैन’’ उपनाम दिया गया।

वेस्टफील्ड बॉन्डी जंक्शन मॉल में सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में 31 वर्षीय गुएरोट शनिवार को एक एस्केलेटर पर खड़े होकर चाकू से लैस हमलावर जोएल कॉची का मुकाबला करते नजर आ रहे हैं। इसके बाद कॉची एस्केलेटर से नीचे उतर गया और इस तरह गुएरोट ने कुछ लोगों की जान बचा ली।

गुएरोट का अस्थायी ऑस्ट्रेलियाई कार्य वीजा जुलाई में समाप्त होने वाला था। प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया में बसने का आमंत्रण दिया था।

गुएरोट ने ‘नाइन नेटवर्क टेलीविजन’ को बताया कि वह ऑस्ट्रेलिया में रहने का मौका पाकर खुश हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि हमले में कई लोगों और परिवार को हुए नुकसान से उन्हें बहुत दुख हुआ है।

अल्बनीज ने सोमवार को गुएरोट से कहा, “जब तक आप चाहें तब तक ऑस्ट्रेलिया में रहने के लिए आपका स्वागत है।’’

ऑस्ट्रेलिया में सिडनी स्थित एक शॉपिंग सेंटर में एक व्यक्ति ने शनिवार को चाकू से हमला कर छह लोगों की हत्या कर दी थी। बाद में पुलिस की कार्रवाई में हमलावर भी मारा गया था।

एपी

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)