जरुरी जानकारी | देश के टैबलेट पीसी बाजार में बीते वर्ष एप्पल 25 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर

नयी दिल्ली, 12 फरवरी एप्पल 2023 के साथ-साथ दिसंबर तिमाही में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारत के टैबलेट पर्सनल कंप्यूटर (टैबलेट पीसी) बाजार में सबसे आगे है। कंपनी के उत्पादों की बिक्री में गिरावट के बावजूद बाजार में उसकी मजबूत स्थिति बनी हुई है।

बाजार शोध कंपनी साइबर मीडिया रिसर्च ने सोमवार को कहा कि सैमसंग 2023 में 23 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही।

साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) की तिमाही टैबलेट पर्सनल कंप्यूटर बाजार समीक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2023 में एप्पल 25 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ टैबलेट बाजार में अगुवा रही। इसके बाद सैमसंग 23 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रही।

एप्पल की टैबलेट पीसी बिक्री में सालाना आधार पर 17 प्रतिशत की कमी आई है। लेनोवो दिसंबर तिमाही में 24 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही। हालांकि, उसकी बिक्री में तीन प्रतिशत की गिरावट आई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग टैबलेट पसर्नल कंप्यूटर में सालाना आधार पर 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

सीएमआर विश्लेषक (इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप) मेनका कुमारी ने कहा, ‘‘भारत में टैबलेट के लिए उपभोक्ता मांग बढ़ रही है। इसमें प्रीमियम, 5जी युक्त टैबलेट शामिल हैं।’’

5जी टैबलेट की मजबूत मांग के कारण, बाजार में 2023 की चौथी तिमाही में तिमाही आधार पर 21 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘5जी टैबलेट बिक्री में सालाना आधार पर 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। वाई-फाई टैबलेट ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। सालाना आधार पर 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की और कुल बिक्री में 52 प्रतिशत का इजाफा हुआ।’’

रिपोर्ट में कहा गया है कि 20,000-30,000 रुपये के बीच प्रीमियम टैबलेट खंड में तिमाही आधार पर 95 प्रतिशत का उछाल आया। यह अत्याधुनिक उपकरणों की ओर बढ़ते रुझान को बताता है।

सीएमआर का अनुमान है कि तकनीकी प्रगति, विविध उत्पादों की पेशकश और बढ़ती उपभोक्ता प्राथमिकताओं जैसे कारकों से टैबलेट बाजार 2024 में 5-10 प्रतिशत की वृद्धि हासिल करेगा।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)