विदेश की खबरें | अमेरिका: वैलेंटाइन दिवस के अवसर पर मियामी हवाईअड्डे से होकर गुजरते हैं करीब 18,000 टन फूल
श्रीलंका के प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने

यूएस सीमा शुल्क एवं सीमा गश्त विभाग के अनुसार, अमेरिका में वैलेंटाइन डे पर बिकने वाले लगभग 90 प्रतिशत गुलाब और अन्य फूल मियामी से होकर आते हैं।

पूरे अमेरिका और कनाडा में फूल विक्रेताओं के पास और बाजारों में पहुंचने से पहले यह फूल सैकड़ों उड़ानों के जरिये मियामी पहुंचते हैं। लगभग 18,000 टन फूल मियामी से होकर गुजरते हैं।

एविएंका कार्गो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डिओगो इलियास ने सोमवार को मियामी में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘‘इस सीजन में हमने इक्वाडोर और कोलंबिया से लगभग 46 करोड़ फूल पहुंचाए।’’

एविएंका ने एक बयान में कहा कि एयरलाइन द्वारा इस सीजन में सबसे अधिक निर्यात किए गए फूलों में बोगोटा के गुलाब तथा गुलाबी गुड़हल, मेडेलिन से पोम्पोन, हाइड्रेंजस तथा गुलदाउदी और क्विटो से गुलाब, गुलाबी गुड़हल एवं जिप्सोफिला आदि थे।

इलियास ने कहा कि वास्तव में वैलेंटाइन सीजन जनवरी के मध्य में शुरू होता है और इसका समापन बुधवार को होगा। इस तीन सप्ताह की अवधि के दौरान लगभग 300 उड़ानों से फूल मियामी पहुंचे।

यूएस सीमा शुल्क एवं सीमा गश्त विभाग के कृषि विशेषज्ञ इसी अवधि के दौरान हवाई अड्डे पर संभावित हानिकारक पौधे, कीट और विदेशी पशु रोग को देश में प्रवेश करने से रोकने के लिए फूलों की जांच करते हैं।

हवाई अड्डे के पोर्ट निदेशक डैनी अलोंसो ने कहा कि विशेषज्ञों का काम यह सुनिश्चित करना है कि आयातित फूलों के जरिये विदेशी कीट और विदेशी जानवरों की बीमारियों के वायरस न आ जाएं जिससे अमेरिका में सालाना 120 अरब डॉलर का आर्थिक और पर्यावरणीय नुकसान होता है।

उन्होंने कहा कि आठ फरवरी तक कृषि विशेषज्ञों ने कटे हुए फूलों के लगभग 83.2 करोड़ तनों का प्रसंस्करण किया, कटे फूलों के 75,000 बक्सों में मौजूद नमूनों का निरीक्षण किया और 1,100 पौधों के कीटों का पता लगाया। पिछले वर्ष इसी समय के दौरान, विशेषज्ञों ने फूलों के 86.1 करोड़ से अधिक तनों का प्रसंस्करण किया, जिसके परिणामस्वरूप 932 पौधों में कीटों का पता चला था।

वैलेंटाइन डे के बाद अमेरिका में इतनी अधिक संख्या में फूल मई में ‘मदर्स डे’ पर आते हैं।

(यह सिंडिकेटेड न्यूज़ फीड से अनएडिटेड और ऑटो-जेनरेटेड स्टोरी है, ऐसी संभावना है कि लेटेस्टली स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है)